एक WordPress Website कैसे बनायें ?


how to create a wordpress website in Hindi
क्या आप भी एक WordPress Website बनाने के बारे में सोच रहें हैं ? अगर हाँ, तो आप एकदम सही जगह पर आये हैं क्यूँकि इस पोस्ट में मै आपको बताऊँगा की कैसे आप एक WordPress Website बना सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किया जानते है की WordPress पर Website आखिर बनती कैसे है ?

एक WordPress Website कैसे बनायें ? How to Create a WordPress Website in Hindi


दोस्तों एक WordPress Website को बनाना बहुत ही आसान है अगर आपके पास जरूरी संसाधन हो तो। इसके आलावा आपको बस WordPress को इनस्टॉल करना आना चाहिए जोकि मै आपको इस पोस्ट के अंत में बता दूँगा। तो चलिए जानते हैं की ये कौनसे संसाधन हैं ?

एक WordPress की Website बनाने के लिए आपको मूलतः दो चीजों की जरूरत होती है।
  1. Web Hosting 
  2. Domain Name 

Web Hosting:

दोस्तों वेब होस्टिंग हमारी वेबसाइट का घर होता है जहाँ की उसकी फाइल्स store रहती हैं। Web Hosting में एक server होता है जोकि हमारी वेबसाइट की फाइल्स को store करके रखता है। जब भी कोई व्यक्ति हमारी वेबसाइट तक पहुँचना चाहता है तो उसे बस अपने कंप्यूटर या मोबाइल के web browser में हमारी वेबसाइट का नाम डालना होता है।

जब वह अपने वेब ब्राउज़र में हमारी वेबसाइट का नाम डालता है तो हमारा सर्वर उसकी इस request के जवाब में हमारी वेबसाइट की फाइल्स को उसके वेब ब्राउज़र तक पहुँचा देता है जोकि उसे हमारी वेबसाइट की तरह नजर आती है।

अगर आपका उद्देश्य केवल एक WordPress की वेबसाइट बनाना है तो आप SiteGround से वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। यह कंपनी WordPress के लिए बहुत ही अच्छी वेब होस्टिंग प्रदान करती है। WordPress कम्पनी खुद भी SiteGround को WordPress की websites को होस्ट करने के लिए recommend करती है।

हालाँकि अगर आप और भी अच्छी Web Hosting प्रदान करने वाली कंपनियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं।

 Domain Name:

हमे अपनी वेबसाइट बनाने के लिए जिस दूसरी चीज की आवश्यकता होती है वो है Domain Name. दोस्तों Domain Name हमारी वेबसाइट का नाम होता है जिससे की लोग उसे पहचानते हैं और उस तक पहुँच पाते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप Facebook का Domain Name देख सकते हैं जोकि कुछ इस प्रकार है :

www.facebook.com

दोस्तों इंटरनेट पर वैसे तो बहुत सी कम्पनिया डोमेन बेचती हैं लेकिन मै आपको Namecheap से Domain Name खरीदने की सलाह देता हूँ। Namecheap और कंपनियों के मुक़ाबले आपको बहुत सस्ते में डोमेन प्रदान करती है और साथ में आपको फ्री में lifetime के लिए domain privacy भी देती है जोकि और कम्पनिया नहीं देती हैं।

दोस्तों मै आपको डोमेन और web hosting अलग अलग जगह से खरीदने की सलाह देता हूँ। इसके दो फायदे होते हैं :
  1. आपको अपनी website को एक web hosting से दूसरी web hosting पर ट्रांसफर करने में आसानी होती है। 
  2. अगर आपकी वेबसाइट कभी हैक भी हो जाती है तो कम से कम आपके पास आपके domain का access रहता है। 
हालाँकि अगर आप आप चाहें तो जिस कंपनी से web hosting खरीद रहें हैं उससे भी डोमेन खरीद सकते हैं। उसमे भी कोई बुराई नहीं है।

जब आपके पास ये दो चीजे हो जाती हैं तो आपको बस अपने Web Hosting account में लॉगिन करके अपने cPanel के जरिये अपनी Web Hosting पर WordPress को इनस्टॉल करना होता है। WordPress को install करते ही आपकी वेबसाइट बन जाती है।

अपनी वेब होस्टिंग पर WordPress को कैसे install करते हैं जानने के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें:

Comments