Web Hosting क्या है ? संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Web Hosting In Hindi
दोस्तों इंटरनेट पर जो भी websites बनती हैं उन सभी को अपना Data Store करने के लिए इंटरनेट पर एक जगह की आवश्यकता होती है जिसे हम Web Hosting कहते हैं।

असल में हमे एक वेबसाइट बनाने के लिए एक सर्वर की आवश्यकता होती है जोकि हमारी वेबसाइट की फाइल्स को स्टोर करके रख सके और लोगो के request करने पर उनके Web Browsers तक इन Files को पहुँचा सके।

इस सर्वर को हम Web Host या Web Hosting कहते हैं। ये सर्वर हमेशा चालू रहता है और इंटरनेट से कनेक्टेड रहता है ताकि हमारी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन बनी रहे।

दोस्तों यह सर्वर भी एक कंप्यूटर के CPU की तरह ही होता है जहाँ की एक Hard Disk होती है, RAM होती है और इसमें एक Operating System भी installed होता है। वैसे तो आप कोई भी Operating System का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन Internet पर Web Hosting प्रदान करने वाली कम्पनिया ज्यादातर Linux Operating System का इस्तेमाल करती हैं।

सामान्यतः Linux Based Server के hosting की cost, Windows Based Hosting से सस्ती होती है। यह भी एक कारण है जिसकी वजह से ज्यादातर Web Hosting प्रदान करने वाली कम्पनिया Linux Operating System का इस्तेमाल करती हैं।

वैसे तो दोस्तों हम अपने कंप्यूटर से भी अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं लेकिन हमारे लिए हमेशा अपने कंप्यूटर को चालू रखना संभव नहीं होता है। साथ ही इसमें हमे बहुत से सुरक्षा उपकरण इनस्टॉल करने पड़ते हैं और बहुत ज्यादा देख रेख करनी पड़ती है जिससे की Web Hosting की cost बहुत बढ़ जाती है।

यही कारण है की ज्यादातर लोग Web Hosting कंपनियों से Web Hosting खरीदना पसंद करते हैं। Web Hosting कम्पनिया आज के समय में हमे लगभग 100 रूपए प्रति माह से ही Web Hosting प्रदान करना शुरू कर देतीं है। कुछ तो इससे भी कम पैसो में आपकी वेबसाइट को होस्ट कर देती हैं। इसलिए इन कंपनियों से Web Hosting खरीदना हमारे लिए बेहतर होता है।

Web Hosting काम कैसे करती है ? How Web Hosting Works ?


दोस्तों वेब होस्टिंग में आपकी वेबसाइट की सभी files एक सर्वर पर store रहती हैं। तो जब भी कोई व्यक्ति अपने कंप्यूटर या मोबाइल के Web Browser में आपकी वेबसाइट का नाम डालता है तो उसकी इस request के  जवाब में आपका Server आपकी Website की files को उस व्यक्ति के Web Browser तक पहुँचा देता है जोकि उसे आपकी वेबसाइट की तरह नजर आती हैं।

Web Hosting के प्रकार ?


दोस्तों वैसे तो वेब होस्टिंग कई प्रकार की होती हैं लेकिन मूलतः ये 4 प्रकार की होती हैं।
  1. Shared Web Hosting 
  2. VPS Web Hosting 
  3. Dedicated Web Hosting 
  4. Cloud Web Hosting 
दोस्तों अगर आप इन चारो प्रकार की Web Hosting के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। मैंने Web Hosting पर बहुत ही Detailed पोस्ट लिखे हुए है जोकि आपको जरूर पसंद आएंगे तो एक बार नीचे दिए हुए लिंक को जरूर विजिट करें।
आपका मेरी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद :)

Comments