Cloud Hosting क्या है ? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।


cloud hosting in hindi
Cloud Hosting

दोस्तों Cloud Hosting भी विभिन्न प्रकार की होस्टिंग में से एक प्रकार की होस्टिंग है। जहाँ अन्य प्रकार की Web Hosting आपकी वेबसाइट को एक physical server पर होस्ट करती हैं वहीं Cloud Hosting आपकी वेबसाइट को कई सारे Virtual Servers पर होस्ट करती है जिन्हे हम Cloud Servers कहते हैं।

जिस प्रकार हमे अन्य होस्टिंग में Server पर Web Space मिलता है उसी प्रकार से Cloud Hosting में हमे cloud के cluster का एक पार्ट मिलता है। इस पार्ट में कई सारे Cloud Servers होते हैं जिन पर हमारी वेबसाइट की files store रहती हैं।

अन्य प्रकार की होस्टिंग में अगर हमारा सर्वर ख़राब हो जाता है तो हमारी वेबसाइट down हो जाती है जबकि Cloud Hosting में एक सर्वर के ख़राब हो जाने पर भी हमारी वेबसाइट ऑनलाइन बनी रहती है क्यूँकि हमारी वेबसाइट को कई सारे सर्वर होस्ट कर रहे होते हैं।

Cloud Hosting अन्य प्रकार की होस्टिंग से Security के मामले में काफी बेहतर होती है क्यूँकि इसमें आपकी वेबसाइट की फाइल्स कई सारे servers पर store रहती हैं। तो अगर आपका एक सर्वर ख़राब भी हो जाता है तो आप अन्य servers से भी अपनी वेबसाइट की files को दुबारा प्राप्त कर सकतें हैं।

दोस्तों क्लाउड होस्टिंग शेयर्ड होस्टिंग के मुक़ाबले थोड़ी महँगी होती है जिस कारण से नए users क्लाउड hosting की वजाये shared hosting खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। हालाँकि क्यूँकि Cloud Hosting हाई ट्रैफिक websites को होस्ट करने में सक्षम होती है इसलिए कई बड़ी websites के users इसे अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

क्लाउड होस्टिंग की सबसे खास बात यह होती है की इसमें आप अपने हिसाब से अपने resources को बढ़ा या घटा सकते हैं। आप ऐसा करने में सक्षम इसलिए होते हैं क्यूँकि Cloud Hosting में Virtual Servers का एक नेटवर्क होता है जोकि मिलकर एक Cloud बनाता है। क्यूँकि क्लाउड में सभी servers एक दूसरे से जुड़े होते हैं तो आप जितना चाहे अपने resources को बढ़ा सकते हैं।

Source: Cloud Hosting क्या है ? What is Cloud Hosting in Hindi (Recommended)

Comments